Life Hack

आपका सबसे बड़ा दुश्मन खुद आप है ।

आपको पता है आपका सबसे बड़ा दुश्मन कौन है ? तो जान लीजिये आपका सबसे बड़ा दुसमन है खुद आप. जिहा आपही आपके बड़े दुश्मन है. आप पूछते हो कैसे तो चलिए बताता हु. जब भी आप कोई निर्णय लेते है तो आप की अच्छी आत्मा आपको support करती है लेकिंग आपकी बुरी आत्मा आपको ये काम नहीं करने को कहेंगी. जैसे की आप अगली रात सोते समय निर्णय लेते है की कल सुबह मुझे 6 बजे उठाना है. आप ये निर्णय करके सो जाते है लेकिन जब सुबह 6 बजे Alram बजता है तब आपकी बुरी आत्मा कहती है की ‘चलो आज नहीं उठते है कल उठेंगे’, तो ये ही आपका सबसे बड़ा दुसमन है. आप हमेशा अपनी अच्छी आत्मा का ही सुने.

जब भी आप कोई कार्य करने का निर्णय लेते है तो बुरी आत्मा आपको मना करती है. लेकिन आपको अन्दर से महेसुस होता है की ये काम मेरे लिए बोहोत जरुरी है. और ये काम करने से मेरी life बदल जाएँगी. जब भी आप अपनी अन्दर की सही आवाज को पहचानेगे तब ही आप अपने जीवन में सफल हो पाएंगे. अगर आपको अपने जीवन में सफल होना है तो अपने अच्छी आत्मा की ही सुने. जब भी आप कोई कार्य हाथ में ले तो उसे उसी वक्त निपटा लीजिये. ऐसा करने से आपका confidence भी बढेंगा और आप का काम में मन भी लगेंगा.

अगर आपको जीवन में सफल होना है और अपनी बुरी आत्मा को मारना है तो सबसे पहले आप छोटे छोटे कामो से confidence बढ़ाये. छोटे-छोटे कम जैसे की कोई घर की bell बजाये तो खुद जाके दरवाजा खोलना, सुबह जल्दी उठना, ऐसे बोहोत सारे छोटे-छोटे काम है जो करके आप अपना confidence बढा सकते है और अपने जीवन में सफल हो सकते है.

ये सब कार्य करने में आपको अपनी बुरी आत्मा बोहोत रोकेंगी, लेकिन आपको उसकी ना सुनके अपनी खुदकी यानी की अच्छी आत्मा का ही सुनना है. अगर आप कोई काम हाथ लेते है और उसे पूरा करने की ठान लेते है तो बस उस काम को उसी वक्त पूरा करे. आपको ये काम में आपको बुरी आत्मा बोहोत मना करेंगी लेकिन आपको उसकी नहीं सुननि है. आपको तो बस उस काम को पूरा ही करना हे चाहे जो हो जाये. अगर आप इस तरह से सोचेंगे को आप अपने काम और जीवन में जरुर सफल होंगे.

आप को लगता है की ये सब तो आसन है, लेकिन नहीं आपको सफल आपकी बुरी आत्मा ही नहीं कर रही. आपको लगता है ये आसन है तो एक निर्णय ले की आज मुझे ये subject का ये lesson पूरा करना ही है. तो बस आप उस काम में अभी लग जाये. देखना आपकी बुरी आत्मा मना करेंगी जैसे की ‘चलो इतना कल करेंगे’. जब आपके मन में ये बात आगई तो समजो आपका काम कभी पूरा नहीं होंगा. लेकिन जब आप ठान लेंगे की मुझे ये काम पूरा करना ही है. और जब आप काम पूरा कर लेंगे तो आपकी अच्छी आत्मा खुश होगी और आपका confidence भी बढ़ जायेंगा.

तो सबसे पहले आप से हो सके उतने काम का ही निर्णय ले. जब आप नहीं हो सकेंगा ऐसे काम का निर्णय लोंगे तो आप उसे पूरा नहीं कर पाएंगे और आपपे बुरी आत्मा का प्रभाव भी बढ़ता जायेंगा. इससे आप अपने जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे. तो पहले ऐसे काम कीजिये जो आप कर सके, फिर आप धीरे-धीरे अपने कामो में बढ़ावा करिए.

“जब तक आप आपको खुदपे हावी नहीं होने देंगे तब तक आपको कोई नहीं हरा सकता.”

आप उपरी की बात को अपने जीवन में उतार देंगे तो आप जीवन में कभी भी पीछे नहीं हटेंगे. अगर आपको जीवन में सफल होना है तो हमेशा अपनी अच्छी आत्मा का ही सुने.

I hope की आपको मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होगी. आप इसे अपने फ्रेंड या Facebook पे Share भी कर सकते है. तो दोस्तों ऐसी और बातो के साथ हम फिर लोटेंगे तब तक आप देखते रहिये और पढ़ते रहिये                                         👍

                     JustHindiTech. 

Article written by Sujal

हेलो दोस्तो मेरा नाम Sujal Desai है । और मैने ये वेबसाइट बनाई है। मैं इस वेबसाइट में इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी शेयर करता हु। मैन ये वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई है जिनको इंग्लिश नही आती और वो कुछ सीखना चाहते है लेकिन सिख नही पाते है। तो उन लोगो के लिए ये वेबसाइट बोहोत ही उपयोगी है। इस वेबसाइट में आपको इंटरनेट की सभी जानकारी मिलेगी और वो भी हिंदी में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: